Uttarakhand Current affairs June 2019 in Hindi

Uttarakhand Current affairs June 2019 in Hindi:

Dear Readers 

Today WWW.UKSSSCJOB.IN Brings you important Current affairs 2019 News in Hindi of Uttarakhand. Here you can read Uttarakhand Current Affairs 2019 for Month January, February, March, April, May, June 2019 






Uttarakhand Current Affairs June 2019 - Important Point



उत्तराखंड जी एस टी  बिल  पास करने वाला देश का  बना पांचवां राज्य।


उत्तराखंड वस्तु एवं सेवा कर विधेयक (Goods and Services Tax Bill या GST Bill) पास करने वाला देश का पांचवा राज्य बन गया है। इससे पहले बिहार, तेलांगना, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में भी जीएसटी बिल विधानसभा से पारित हो चुका है। 


उत्तराखण्ड ग्रामीण क्षेत्र में खुले में शौच की प्रथा से मुक्त ( ओडीएफ ) देश का  बना चौथा राज्य।

22 जून 2017 को उत्तराखण्ड ग्रामीण क्षेत्र में खुले में शौच की प्रथा से मुक्त देश का चौथा  राज्य बन गया है। उत्तराखंड  राज्य सरकार ने संकल्प लिया है कि जल्द ही राज्य के शहरी क्षेत्र को भी चालू वितीय वर्ष में खुले में शौच की प्रथा से मुक्त कर दिया जाएगा। उत्तराखंड  केरल, सिक्कम तथा हिमाचल प्रदेश के बाद  ग्रामीण क्षेत्र में खुले में शौच की प्रथा से मुक्त वाला चौथा  राज्य है। 



मालसी डियर पार्क में देहरादनू जू एक्वेरियम एवं 3डी थियेटर का लोकापर्ण।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने गुरूवार को मालसी डियर पार्क में निर्मित देहरादनू जू एक्वेरियम एवं 3डी थियेटर का लोकापर्ण  किया।  मालसी डियर पार्क को होने वाली आय का 50 प्रतिशत यहां रहने वाले प्राणियों के कल्याण के लिए व्यय किया जाएगा।  पूर्व में यह 20 प्रतिशत था। 


 कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय का क्षेत्रीय कार्यालय उत्तराखण्ड में खोला जायेगा।

भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय का क्षेत्रीय कार्यालय उत्तराखण्ड में खोला जायेगा।


 एकीकृत हस्तशिल्प विकास एवं प्रोत्साहन योजना का  शुभारंभ
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने  मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता दर्शन हॉल में एकीकृत हस्तशिल्प विकास एवं प्रोत्साहन योजना का  शुभारंभ किया। इस योजना का लक्ष्य राज्य के अनुसूचित जाति एवं जनजाति के शिल्पियों को प्रोत्साहन देना है।



 शहीद दुर्गामल्ल योगा पार्क का लोकार्पण ।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को देहरादून के शहीद दुर्गामल्ल योगा पार्क का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शहीद दुर्गा मल्ल एवं संतला देवी इस क्षेत्र का ही नहीं बल्कि राज्य एवम देश का गौरव है। इस योगा पार्क के बनाए जाने से क्षेत्र के लोगों को योगा एवं एक्यूप्रेशर ट्रैक मिलने से स्वास्थ लाभ मिलेगा। गढ़ी कैन्ट स्थित शहीद दुर्गामल्ल योगा पार्क की बाहरी दीवारों पर उत्तराखण्ड लोक संस्कृति म्यूरल एवं गढ़ी कैन्ट स्थित शहीद दुर्गामल्ल योगा पार्क का लोकार्पण किया।



श्री गुरू गोविंद सिंह जी महाराज के 350 वें प्रकाश पर्व वर्ष को समर्पित ‘कीर्तन दरबार’ का आयोजन

 श्री गुरू गोविंद सिंह जी महाराज के 350 वें प्रकाश पर्व वर्ष को समर्पित ‘कीर्तन दरबार’ का आयोजन किया गया। ‘


2022 तक देहरादून बन जाएगा स्मार्ट सिटी

राज्य के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि देहरादून के स्मार्ट सिटी का प्रोजेक्ट 2022 तक पूरा कर लिया जाएगाकेंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन के तहत विकास के लिए जिन 30 शहरों की नई सूची जारी की गई है, उनमें केरल का तिरुवनंतपुरम, छत्तीसगढ़ का नया रायपुर और गुजरात का राजकोट शहर शामिल हैं.

इस नई घोषणा के साथ केंद्र की स्मार्ट सिटी योजना के तहत चयनित शहरों की संख्या 90 हो गई है


इंडो-नेपाल कुश्ती चैंपियनशिप में उत्तराखंड के लाभांशु ने भारत को दिलाया स्वर्ण पदक

भारत का प्रतिनिधित्व करते उत्तराखण्ड के "लाभांशु शर्मा" ने नेपाल में चल रहे इंडो-नेपाल कुश्ती चैंपियनशिप में अपने कॅरियर के पहले अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत को  स्वर्ण पदक दिलाकरजीत हासिल की।



बसंती ब‌िष्ट जी को राष्ट्रीय देवी अहिल्या सम्मान

उत्तराखंड  की लोक संस्कृति के संरक्षण के लिए  पद्मश्री जागर गायिका,बसंती ब‌िष्ट  को मध्य प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय देवी अहिल्या सम्मान 2016 -17 से सम्मानित किया।


 देहरादून में दूरदर्शन एवं आकाशवाणी केन्द्र का लोकार्पण .
केन्द्रीय मंत्री श्री वेंकैया नायडू एवं मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने संयुक्त रूप से देहरादून में दूरदर्शन एवं आकाशवाणी केन्द्र का लोकार्पण किया। दूरदर्शन एवं आकाशवाणी के सहयोग से स्थानीय बोली, भाषा व संस्कृति की झलक मिलेगी। दूरदर्शन एवं आकाशवाणी केन्द्र के माध्यम से स्थानीय संस्कृति भाषाबोली पर आधारित कार्यक्रम से राज्य की संस्कृति समृद्ध होगी।

हरिद्वार तथा अल्मोड़ा में छप्म्स्प्ज् के दो संस्थान खोले जायेंगे .

हरिद्वार तथा अल्मोड़ा में छप्म्स्प्ज् के दो संस्थान खोले जा रहे है। छप्म्स्प्ज् के सेन्टर के माध्यम से युवाओं की क्षमता विकास व कौशल विकास हेतु आई0टी0 ट्रैनिंग दी जाती है .

भूमिका शर्मा ने जीता मिस वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग का खिताब

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की रहने वाली 21 वर्षीय भूमिका शर्मा बॉडी बिल्डिंग मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता जीतने वाली भारत की पहली महिला बन गई हैं। यह प्रतियोगिता पिछले सप्ताह इटली के वेनिस में आयोजित की गई थी .

महत्वपूर्ण तथ्य : उत्तराखंड से प्रथम  द्रोणाचार्य पुरुस्कार प्राप्तकर्ता हंसा मनराल भूमिका चावला की  मां है  तथा  हंसा मनराल इंडियन वुमन वेटलिफ्टिंग टीम की चीफ कोच भी हैं।



Uttarakhand Current Affairs 2017

Uttarakhand Current Affairs January 2017 Click Here

Uttarakhand Current Affairs February 2017 Click Here

Uttarakhand Current Affairs March 2017 Click Here

Uttarakhand Current Affairs April 2017 Click Here

Uttarakhand Current Affairs May 2017 Click Here


Uttarakhand Current affairs June 2019 in Hindi Uttarakhand Current affairs June 2019 in Hindi Reviewed by uksssc on 02:51:00 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.