Uttarakhand Current Affairs 2017 - May 2017

Uttarakhand Current Affairs 2017 - May 2017 

Uttarakhand Current Affairs May 2017



हिमालयी क्षेत्र की हरियाली सहेजने के लिए केंद्र सरकार ने 650 करोड़ का आबंटन

उत्तराखंड के मध्य हिमालयी क्षेत्र की हरियाली सहेजने के लिए केंद्र सरकार ने 650 करोड़ रुपये प्रदेश को दिए हैं।इस पैसे से खासतौर पर जंगल की आग रोकने के लिए एक्शन प्लान बनेगा, जिससे वन संपदा नष्ट न होने पाए। इस पैसे से वानिकी को तो संरक्षित किया ही जाएगा, साथ ही मानव-वन्य जीव संघर्ष की समस्या झेल रहे लोगों को भी राहत मिलेगी। सालों से पाइपलाइन में पड़े वन पंचायतों के प्रोजेक्ट भी धरातल पर नजर आएंगे।





देश का दूसरा सबसे महंगा एफएम चैनल देहरादून में शुरू
देश का दूसरा सबसे महंगा एफएम चैनल देहरादून में शुरू होने जा रहा है। सूचना प्रसारण मंत्रालय की ओर से जारी सूची के मुताबिक रेड एफएम चैनल को देहरादून के लिए लाइसेंस मिल गया है। खास बात यह है कि कंपनी को यह लाइसेंस 15 करोड़ 61 लाख15 करोड़ 61 लाख 590 रुपये में मिला है, जबकि देश में सबसे महंगा एफएम चैनल हैदराबाद में कॉल रेडियो लिमिटेड को मिला है।
उत्तराखंड बनने के बाद पहली बार कोई एफएम चैनल यहां दस्तक दे रहा है। अभी तक यहां केवल कम्युनिटी रेडियो ही चल रहे हैं।



आइएएएफ रेस वॉकिंग चैलेंज (ग्रांड- प्रिक्स) 2017 उत्तराखंड के मनीष रावत पांचवे स्थान पर 
चीन के ताईकांग शहर में आयोजित आइएएएफ रेस वॉकिंग चैलेंज (ग्रांड- प्रिक्स) 2017  अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के पुरुष वर्ग में उत्तराखंड के ओलंपियन मनीष रावत पांचवें स्थान पर रहे। मनीष ने 20 किमी पैदल चाल में एक घंटे 23 मिनट और 58 सेकेंड के साथ सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पांचवां स्थान प्राप्त किया। हालांकि वह यह भारतीय धावक एशियन वर्ग में पहले स्थान पर रहा।


उत्तराखंड की  रेनू सती बनी पेटीएम पेमेंट बैंक की  पहली CEO

उत्तराखंड के  चमोली जिले  की रेनू सती ऑनलाइन वॉलेट कंपनी पेटीएम के पेमेंट बैंक की पहली सीईओ बनी . 



गंगा ग्राम बना उत्तराखंड का माला गाँव 

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय ने पौड़ी जिले में यमकेश्वर प्रखंड के माला गांव को गंगा ग्राम के रूप में गोद लिया है। इसे नमामि गंगे परियोजना के तहत पंजाब के सीचेवाल गांव की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

केंद्र ने इस योजना में देशभर से 400 गांवों को गोद लेने का निर्णय लिया है। पहले चरण में 15 गांव चयनित हुए हैं, जिनमें उत्तराखंड का यह एकमात्र गांव भी शामिल है।




हेस्को को बायोटेक्नोलॉजी सोशल डेवलपमेंट अवार्ड

नेशनल टेक्नोलॉजी डे के मौके पर केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा  दिल्ली में आयोजित सोशल डेवलपमेंट अवार्ड कार्यक्रम में उत्तराखंड के गैर सरकारी संगठन हेस्को (हिमालयन पर्यावरण अध्ययन एवं संरक्षण संगठन) को बायो टेक्नोलॉजी सोशल डेवलपमेंट अवार्ड प्रदान किया गया।





गढ़वाली थियेटर के पुरोधा, वरिष्ठ पत्रकार और कवि श्री राजेन्द्र धस्माना का  निधन







चारधाम यात्रा मार्ग के प्रमुख पड़ावों पर एलईडी डिसप्ले बोर्ड लगाये जायेंगे।


चारधाम यात्रा मार्ग के प्रमुख पड़ावों पर एलईडी डिसप्ले बोर्ड लगाये जायेंगे। इनके माध्यम से यात्रियों, पर्यटकों को मौसम, सड़क बंद होने, क्या करे, क्या न करें, बुनियादी सुविधाओं आदि की जानकारी दी जायेगी। अभी एसएमएस व अन्य माध्यमों से जानकारी दी जा रही है।



Latest Uttarakhand Jobs Click here 




Uttarakhand Current Affairs 2017








<



उत्तराखंड जॉब अपडेट 2017  और उत्तराखंड सामान्य ज्ञान   के लिए  फ़ेसबुक पेज लाइक करें  LIKE 
Uttarakhand Current Affairs 2017 - May 2017 Uttarakhand Current Affairs 2017 - May 2017 Reviewed by uksssc on 06:36:00 Rating: 5

No comments:




Powered by Blogger.